एशियाई खेल 2023: भारतीय महिला कबड्डी टीम ने दोबारा जीता स्वर्ण, फाइनल में चीनी ताइपे को एक अंक से हराया

भारतीय महिला कबड्डी टीम ने दोबारा जीता स्वर्ण, फाइनल में चीनी ताइपे को एक अंक से हराया
  • भारतीय महिला कबड्डी टीम ने पांच साल के अंतराल के बाद एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल कर लिया
  • भारतीय महिला टीम को पहली बार चीनी ताइपे से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा
  • भारतीय टीम 26-25 से विजेता बनी

डिजिटल डेस्क, हांगझोउ। भारतीय महिला कबड्डी टीम ने पांच साल के अंतराल के बाद एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल कर लिया। भारतीय टीम ने शनिवार को यहां ज़ियाओशान गुआली स्पोर्ट्स सेंटर में फाइनल में चीनी ताइपे को एक अंक से हराकर खिताब अपने नाम किया।

फाइनल में, भारतीय महिला टीम को पहली बार चीनी ताइपे से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा, जिसने सेमीफाइनल में गत चैंपियन ईरान को हराया था, भारतीय टीम 26-25 से विजेता बनी।

इंडोनेशिया में 2018 खेलों में, भारत फाइनल में ईरान से 24-27 से हार गया था और उसे रजत पदक से संतोष करना पड़ा। यह केवल तीसरी बार था जब एशियाई खेलों में महिला कबड्डी खेली जा रही थी और दो बार के गत चैंपियन भारत को मिली हार देश के कबड्डी अधिकारियों के लिए एक बड़ी शर्मिंदगी थी।

भारतीय कबड्डी प्रतिष्ठान के लिए अपमानजनक बात यह थी कि कांस्य पदक मैच में पाकिस्तान से हारने के बाद, पुरुष टीम देश के एक स्वदेशी खेल में विजयी मंच पर पहुंचने में असफल रही।

शनिवार को हांगझोउ में भारतीय महिला टीम ने स्वर्ण पदक जीतकर कम से कम देश का गौरव तो बहाल किया।

लेकिन यह करीबी मामला था।

आठ चीनी ताइपे खिलाड़ियों को आउट करने और छह बोनस अंक हासिल करने के बाद पहले हाफ की समाप्ति पर भारतीय 14-9 से आगे थे। चीनी ताइपे ने छह खिलाड़ियों को आउट किया और एक बोनस अंक हासिल किया क्योंकि भारतीयों ने अच्छा बचाव किया।

लेकिन दूसरे हाफ में, भारतीयों ने आठ खिलाड़ियों को आउट किया लेकिन केवल दो बोनस अंक ही हासिल कर पाए जबकि चीनी ताइपे ने 12 खिलाड़ियों को आउट किया और सिर्फ एक बोनस अंक हासिल किया।

दिलचस्प बात यह है कि चीनी ताइपे ने अपने विरोधियों को ऑल-आउट करने के लिए दो अंक हासिल किए, जबकि भारतीयों को ऑल-आउट नहीं मिला।

लेकिन आख़िर में जो बात मायने रखती थी वो ये कि भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक जीता।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 Oct 2023 2:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story